Friday, January 20

अगर आपका भी रोज सुबह पेट साफ़ नही होता तो अपनाएं ये घरेलु नुस्खे !

इलायची

अगर आपने खाने के स्वाद के कारण जरुरत से ज्यादा खाना खा लिया हो तो छोटी इलायची चबा लीजिये. इलायची में पाचन क्षमता होती है . इलायची वाष्पशील तेल व पाचन विकार को दूर करती है जिससे आप थोड़े देर में खुद को अच्छा महसूस करने लगेंगे. इलायची बदहजमी दूर करती है लेकिन गर्भवती स्त्री इलायची का जायदा सेवन न करें इससे गर्भपात हो सकता है.

नीबू
जब खाना ज्यादा लजीज बना हो और आपने जरुरत से जायदा खा लिया है तो एक नीबू के दो टुकड़े करके थोड़ी देर चूस लीजिये. नीबू पित्त रस बनता है जिससे इससे जायदा खाने के कारण हो रही पेट की परेशानी खत्म हो जाएगी और आप आराम महसूस करने लगेंगे.

फल

अपचन की समस्या होने पर फल काट कर खा ले फल अपचन से बचाता है और भोजन का सही पाचन करता है.
अगर ज्यादा मसालेदार और तेलीय खाना खाने से या स्वाद के कारण अधिक खाना खाने से पेट में गैस या अपचम महसूस कर रहे हो तो इन घरेलु नुस्खे को अपना कर अपचन और बदहजमी की समस्या से छुटकारा पायें .

लौंग

लौंग के सेवन से भी अपचन की समस्या दूर होती है अपचन से बचने के लिए खाने के बाद कुछ लौंग मुंह में रखकर चूसते रहें. लौंग अपचन ख़तम करने में सहायक होता है.

छाछ

छाछ में भी अपचन रोकने की क्षमता होती है इसलिए अपचन होने पर छाछ में काला नमक और काली मिर्च या धनिया को भूंज कर पीसकर डालकर पी लें.

लहसुन

लहसुन में अपचन से होने वाली समस्या को रोका जा सकता है तो अपचन दूर करने के लिए लहसुन को पानी में उबाल कर जीरा काला नमक मिलकर पी लेना चाहिए.

सौंफ

सौंफ खाने से पेट में हो रहे जलन और गैस से छुटकारा मिलता है इसलिए खाने के बाद सौंफ खाने को दिया जाता है. ताकि अपचन की परेशानी न हो.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *