Monday, May 22

मोदी की मुहिम का असर, दो मुस्लिम देशों ने भी छोड़ा पाकिस्तान का साथ

eeff

विकास के मुद्दे पर पाकिस्‍तान में होने वाले एक अहम सम्‍मेलन से भारत हट गया है। भारत के साथ-साथ ईरान और बांग्लादेश भी इसमें शिरकत नहीं कर रहे हैं।

माना जा रहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय मंच पर पाकिस्‍तान को अलग-थलग करने के मकसद से भारत ने यह फैसला किया है। इससे पहले भी भारत ने पाकिस्‍तान में होने वाले सार्क सम्‍मेलन में हिस्‍सा नहीं लिया था। भारत के साथ कई और देश भी इसमें शरीक नहीं हुए थे जिसकी वजह से सार्क सम्‍मेलन को रद्द करना पड़ा था।
रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्‍तान के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों ने शुरुआत में सम्मेलन में भारत की भागीदारी की पुष्टि की थी, लेकिन बाद में भारत की तरफ से इससे हटने की जानकारी दी गई। एशिया एंड पसिफिक सेंटर फॉर ट्रांसफर ऑफ टेक्‍नॉलजी की संचालक परिषद का तीन दिन का सत्र सोमवार से इस्लामाबाद में शुरू हो गया है। अधिकारी ने बताया, ‘बैठक शुरू होने से कुछ घंटा पहले भारतीय शिष्टमंडल ने यह कहते हुए अपनी यात्रा रद्द कर दी कि उनके प्रमुख भोजन विषाक्तता के शिकार हो गए हैं।’
पाकिस्तान का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय एशिया ऐंड पसिफिक सेंटर फॉर ट्रांसफर ऑफ टेक्‍नॉलजी की 12वीं संचालक परिषद की बैठक की मेजबानी कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, सेंटर के सभी 14 सदस्य देशों को आमंत्रित किया गया था, लेकिन भारत, बांग्लादेश और ईरान ने बैठक में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया। संचालक परिषद की बैठक साल में एक बार होती है।
loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *