अभी-अभी: कोरोना के नए स्ट्रेन पर देश हुआ अलर्ट, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जान लें वरना पछताओगे

ट्रेंडिंग

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से निकले कोरोना वायरस का कहर आज भी पूरे विश्व में जारी है, लेकिन साल के अंत तक ब्रिटेन में कोरोना का एक नया स्ट्रेन सामने आया है, जिसे लेकरभारत समेत कई अलर्ट हो गए है। कोरोना के समय हुई गलतियों को न दोहराते हुए भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है। यह पाबंदी 31 दिसंबर तक लागू रहेगा। बता दें कि भारत सरकार ने आपातकाल बैठक बुलाकर सभी मंत्रियों की सहमति से यह बड़ा निर्णय लिया है।

नए स्ट्रेन को लेकर भारत सरकार अलर्ट
दरअसल, ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ‘नियंत्रण से बाहर हो रहा है’ रूप सामने आया है, जिसे लेकर भारत समेत कई देश अलर्ट मोड पर है। एक तरफ जहां देश में कोरोना की दहशत कायम है, ब्रिटेन में कोरोना की नई लहर के बाद तय किया गया है कि 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने जाने वाली सभी उड़ानें रद्द की जाएंगी। वहीं, देश में कोरोना के कुल मामले 1.05 करोड़ से ज्यादा तक पहुंच चुकी हैं। अगर बात करें, इस संक्रमण से होने वाली मौत के आंकड़ों की तो पूरे देश में 1.45 लाख से ज्यादा लोग इस संक्रमण से अपनी जान गवां जा चुके है।

ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की होगी RT PCR टेस्ट
बता दें कि भारत सरकार ने उड़ानों पर पाबंदी लगाने से पूर्व कुछ नियम लागू किए है। ब्रिटेन से जो यात्री आएंगे, उनका अनिवार्य रूप से RT PCR टेस्ट कराया जाएगा, जिससे कोरोना का पता चलता है। अगर उनका रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया, तो उन्हें सरकार की देखरेख में रखा जाएगा, लेकिन वह अपने खर्च पर क्वारनटीन होगे। निगेटिव होने पर भी उन्हें 7 दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा और उनकी जिम्मेदारी पर संबंधित राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों की होगी।

महाराष्ट्र सरकार नए वायरस को लेकर हुई सतर्क
कोरोना के कहर का शिकार हो चुके महाराष्ट्र नए कोरोना वायरस को लेकर सतर्क है। महाराष्ट्र सरकार ने विदेश से आने वालों को क्ववारंटीन करने के लिए 2 हजार कमरों की व्यवस्था की है। साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना को देखते हुए क्रिसमस और नए साल पर होने वाले जश्न पर सख्ती बरतने का आदेश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *